Workshop- ई मार्केटिंग व सोशल मीडिया के माध्यम से उत्पादों का प्रचार प्रसार

सरस मेले में देश के 27 राज्यों से लगभग 300 महिला शिल्प कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करने आती हैं। जब भी मैं उन से मिलती हूं तो उनकी कला के आगे नतमस्तक हो जाती हूं। देश के कोने कोने से आई यह महिला उद्यमी सच्चे अर्थों में महिला सशक्तिकरण की मिसाल है।

उनके सफर में, इनके संघर्ष में मैंने एक बहुत ही छोटी सी भूमिका अपने लिए चुनी हुई है। उनके हुनर में तो मैं कोई योगदान नहीं दे सकती लेकिन उस हुनर को देश और दुनिया के सामने लाने में सोशल मीडिया की क्या भूमिका हो सकती है इस पर व्याख्यान जरूर दे सकती हूं। इसलिए हर बार इन महिलाओं के बीच पहुंच जाती हूं किसी एक विषय पर वर्कशॉप करने।

इस बार वर्कशॉप का विषय रहा  – ई मार्केटिंग व सोशल मीडिया के माध्यम से उत्पादों का प्रचार प्रसार। मेरी कोशिश रहती है कि इस प्रकार की स्किल डेवलपमेंट वर्कशाप के माध्यम से इन महिलाओं के साथ ज्यादा से ज्यादा जानकारियां साझा की  जिससे यह अपने व्यवसाय में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करें।

आत्मनिर्भर बनने के लिए कई पक्ष हैं जिन्हें संबोधित करना होगा. अपनी मेहनत और लगन से ये महिलाऐं देश के दूर दराज़ के गांवों से यहाँ तक पहुँच तो गई हैं लेकिन अपने उत्पाद को बेचने की कला में महारत हांसिल करना अभी बाकी है. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) इन सरस मेलों में अलग अलग विषयों के एक्सपर्ट बुला कर इन महिलाओं को स्किल डेवलपमेंट की वर्कशॉप करवाते हैं.

इस बार की वर्कशॉप में मैंने उनसे बात की सोशल मिडिया के महत्त्व की. अभी क्यूँ कि यह सभी बेसिक स्तर पर हैं तो मैंने उन्हें फेसबुक की उपयोगिता पर न सिर्फ आख्यान दिया बल्कि प्रेक्टिकल ट्रेनिंग भी करवाई. अपने हाथों से करने से जो आत्मविश्वास इन्हें मिलेगा वो इनके सफल महिला उद्धमी बनने में मददगार साबित होगा.

#sarasmela
#handicraft
#womenentrepreneurs
#womensupportingwomen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here