Naddi-Village-Himachal
Dharamshala_2014 (1 of 1)
Kids@Naddi Village, Himachal

दोस्तों आज हम धौलाधार सर्किट की यात्रा में देखेंगे एक छोटे से गांव को जो बसा है बर्फ की चादर लपेटे हुए धौलाधार पहाड़ियों के अंचल में। उत्तर में धौलाधार पर्वत श्रंखला और दक्षिण में कांगड़ा वैली का विस्तार इस छोटे से गांव को अनोखा बनाते हैं। मैक्लॉडगंज की चहल पहल से सिर्फ तीन  किलोमीटर दूर धौलाधार पहाड़ियों के दिल में बसा यह गांव समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है


McLeodgunj_Dharamshala_kaynatkaziPhotography_2015-1
Dal Lake,

जब हम मैक्लॉडगंज से डल  लेक के लिए ऊपर जाएंगे तब डल  लेक के बाद और आगे जाने पर यह गांव आता है। नड्डी गांव शुरू होने से पहले ही आपको कई होटल मिल जाएंगे। इसी रास्ते पर आगे जाने पर हम गांव में पहुंचेंगे।

Dhauladhar Mountain range

इस गांव में एक मंदिर भी है। और हमारी खुश किस्मती थी कि हमें यहां एक बारात भी मिल गई। पहाड़ी लोग विदा करवा कर दुल्हन को अपने साथ ला रहे थे। हिमाचली महिलाऐं अपनी पारम्परिक पोषक और आभूषणों में बहुत सुन्दर लग रही थीं।

Himachali Bride

यह पूरा गांव सीढ़ीनुमा खेतों में फैला हुआ है। गांव के छोटे छोटे घर खेतों के आसपास ही बसे  हुए हैं। हमारे होटल की बालकनी से दिखने वाले खेत और उनके बीच बनी एक सुन्दर सी झोंपड़ी किसी बच्चे की कहानी की किताब से ली हुई जान पड़ती है।

Naddi Village, Himachal

आपाधापी से भरी रूटीन लाइफ को एक शार्ट ब्रेक देने और पहाड़ों की गोद में रिलेक्स करने के लिए नड्डी से बेहतर जगह हो ही नहीं सकती है। अगर आप सर्दियों में जाएंगे तो यहां स्नो फॉल भी देख सकते हैं। 

Dhauladhar Mountain range

मंदिर से थोड़ा आगे वैली में जाने पर सामने बर्फ से ढंके विशाल धौलाधार पर्वतों का नज़ारा हमारा इन्तिज़ार कर रहा था। बादलों के कई टुकड़े यहां वहां उड़ रहे थे. बर्फ से ढके पहाड़ों को इतनी नज़दीक से देखने का मेरा यह पहला अनुभव था.इस द्रश्य की सुंदरता को शब्दों में ब्यान नहीं किया जा सकता है। यह अनुभव करने की चीज़ है। 

KK with Himachali Bride


कैसे पहुंचे:
दिल्ली से नड्डी (मैकलॉडगंज) की दूरी लगभग 494 किलो मीटर है। रेल गाड़ी से आने वालों को पठानकोट से सड़क मार्ग चुनना पड़ता है। बस और टैक्सी यहां से आसानी से मिल जाती हैं। सड़क मार्ग से जाने वाले चंडीगढ़ होते हुए सीधे धर्मशाला और वहां से मेकलॉडगंज पहुंच सकते हैं। हवाई जहाज से जाने के लिए नज़दीकी एयरपोर्ट गगल है जोकि धर्मशाला से 15 किमी दूर है।
कहां ठहरें:
यहां ठहरने की भी कोई समस्या नहीं है। कई होटल मौजूद हैं। 
 
कब जाएं: 
Best time
मार्च से जून
सितम्बर से नवंबर
 
 
फिर मिलेंगे दोस्तों, अगले पड़ाव में हिमालय के कुछ अनछुए पहलुओं के साथ,
तब तक खुश रहिये, और घूमते रहिये,
आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त
डा० कायनात क़ाज़ी




2 COMMENTS

  1. आपका प्रभाव शाली लेख प्रथम हिंदी ब्लॉग पर पड़ कर प्रसन्ता हुई आशा ही नही विश्वाश भी है की आप जैसी शिक्षावद एवम् हिंदी प्रेमी लेखक के ब्लॉग पड़ने एवम् मार्गदर्शन प्राप्त होता रहेगा धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here